Gallery

Powered by Blogger.

Dark circles home remedies

Followers

Search This Blog

Travel

Technology

Tuesday, May 28, 2019

Cupping therapy in hindi

आज का हमारा विषय है cupping therapy in hindi 
 वैसे तो हिंदी और english दोनों में ही इसके बारे में बहुत से bloggers या doctors ने बताया होगा और हम भी आपको cupping therapy (हिजामा) यानी  की हिजामा के बारे में बताने जा रहे हैं।

आप अगर इसके बारे में जानते हो थोड़ा बहुत तो ये जरूर जानते होंगे कि हिजामा के बहुत ही ज्यादा लाभ होते हैं लेकिन अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हो तो आपको ये blog जरूर पढ़ना चाहिए ।

एक ही blog के अंदर cupping therapy के सारे लाभ बता पाना संभव नही है इसलिए इसके कुछ खास फायदे ही बताएंगे बाकी आने वाले blogs में इसके बारे में और बताते रहेंगे ।
 

What is cupping therapy ( हिजामा क्या है) -






यह प्राचीन समय से ही उपयोग किया जाने वाला एक दर्दनाशक, रक्तशुद्धि, तथा पोषण पहुचाने वाला एक ऐसी पद्दति है जिसमे कुछ जगह पर शरीर के खासकर उस जगह पर जहाँ इसकी जरूरत होती है वह पे लगाके cups को और शरीर मे puncture करके गंदे खून,toxins को निकालने का काम करता है । जो हमे शरीर की गदंगी साफ करके त्वचा रोग, दर्द और काफी चीजो से छुटकारा दिलाता है।


Benefits of cupping therapy ( हिजामा के लाभ)


वैसे तो इसके इतने लाभ हैं कि सबको बता पाना एक साथ असंभव है लेकिन आजकल हिजामा जिसके लिए ज्यादा प्रसिद्ध हो रहा है उसके बारे में जान लेते हैं 


1- cupping therapy for hairs ( बालों के लिए हिजामा के लाभ) 




आजकल गंजेपन के शिकार बहुत कम उम्र के लोग होने लगे हैं 18-30 वर्ष की आयु में ही लोगो के सिर के किनारों के बाल   झड़ने लगते हैं या पूरा ही  सिर पे गंजापन आने लगता है उनके लिए आजकल PRP, HAIR TRANSPLANT, आदि चीजे होती है लेकिन सबको हिजामा जरूर try करना चाहिए ये बहुत ही सस्ता और बहुत ही अच्छा उपाय है hair regrowth के लिए   ।



हमने आपको पहले बताया था कि आदमियों के या लड़को के hair loss या गंजापन का सबसे बड़ा कारण DHT होता है ।
तो हिजामा में cups के jariye जो गंदा खून निकाला जाता है उसमें खून के साथ toxins ,DHT  आदि भी निकलता है जिससे आपके dead folicls यानी कि बन्द हो चुके बालों की जड़े भी खुल जाती है जिससे कि बालों की जड़ो में blood के जरिये जरूरी पोषक तत्व भी पहुच जाते है और नए hairs उगाने में बहुत मदद करते हैं।


Note - अच्छे result के लिए 3-5 sittings लेना पड़ सकता है।


Cupping therapy benefits for skin desease (त्वचा संबंधित रोगों के लिए हिजामा के लाभ)



आजकल, दाद, खाज, खुजली, या pimples, acne मुहांसे आदि रोगों से भी लोगो को छुटकारा पाने में भी काफी समय लग जाता है लेकिन हिजामा से बहुत जल्दी ठीक हो जाता है क्योंकि यह खून व त्वचा में मौजूद सारी गंदगी को दूर करके purified blood प्रदान करने में मदद करता है इसलिए त्वचा की बीमारियों में तो यह रामबाण है।


Cupping therapy benefits in pain relief (हिजामा के लाभ दर्द निवारण में)


.गठिया
. घुटना दर्द
.कन्धा दर्द
.अधकपारी
.कमर दर्द
.बयार



इन सभी प्रकार के दर्द तथा अन्य प्रकार के दर्द में भी यह अत्यंत लाभकारी है।


Note- इन सभी तरह के रोगों से छुटकारा प्राप्त करने के लिए 4-6 sittings लग सकते हैं।




How does it works ( हिजामा काम कैसे करता है).


त्वचा पे कुछ accupuncuture जगहों पर cups lgaake वहा पे puncture किया जाता है  cups के अंदर vaccume बना के ।
इसे त्वचा पर रखने से पहले अंदर की हवा को गर्म करके रख जाता है ।



सभी कप्स को आग,कागज, या शराब की सहायता से गर्म किया जाता है।

यह आपके त्वचा पे 7-10 मिनट के लिए रखा जाता है।


 यह दो तरह का होता है
1- wet cupping therapy
2- dry cupping therapy




हिजामा के नुकसान -


ऐसा कोई भी नुकसान नही पाया गया है जो हिजामा से होता है  हा आपको हिजामा करते समय थोडा बहुत दर्द हो सकता है पर वो भी बहुत कम होता है जो आसानी से सहा जा सकता है।
त्वचा पे लाल धब्बा पड़ना ये आम बात है क्योंकि जहा cup लगाया जाता है वहां पे निशान तो बनेगा ही लेकिन ये बहुत जल्दी सही हो जाता है।


Cupping therapy coast - हिजामा कराने में कितना खर्चा आता है ।


कुछ specific जगहों को छोड़ दिया जाए तो हिजामा आमतौर पर काफी सस्ते में होता है ज्यादातर जगह एक sitting का 500-2000 लेते हैं


 तो हमने इस post में हमने हिजामा के कुछ फायदे, नुकसान, खर्चा आदि जाना है ।अगर आपको कोई भी प्रश्न या कुछ भी बताना हो तो आप नीचे comment box में पूछ सकते हैँ।




NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Sports

Delivered by FeedBurner